Tuesday, December 10, 2013

HINDI: अकेलेपन का प्लेग

अकेलेपन का प्लेग
डैनियल के ब्लॉग साइट पर अधिक महान ब्लॉगों के रूप में यह एक जाने के लिए: www.Mannsword.blogspot.com

आज के प्लेग bubonic द्वारा एक हमलावर रोगज़नक़ के कारण नहीं है। इसके बजाय, यह एक "आक्रमणकारी." के अभाव द्वारा के कारण होता है तथापि, अकेलापन हर बिट के रूप में के रूप में प्लेग विनाशकारी हो सकते हैं, और यह रूप में महामारी बन गया है। थेअलोजियन Jerram Barrs लिखते हैं:

  • हमारे समकालीनों के उठाए गए चुनाव में, और फिर से लोगों को कहना है कि उनके प्राथमिक व्यक्तिगत कठिनाई व्यक्तिगत अकेलेपन। यह असाधारण है। आप की सभी संपर्क लगता है कि हम इस संस्कृति में लोगों के साथ है, लेकिन लोगों की एक संख्या निश्चित की गयी समस्या व्यक्तिगत अकेलापन है। लोग बस रिश्तों को बंद करने के लिए पता नहीं कैसे।

दरअसल, इस बढ़ती सामाजिक अलगाव को देखते हुए कई नए तरीके हम अब कनेक्ट-Facebook, Skype, सेल फोन, से मिलने अप, डेटिंग सेवाओं है कि और भी ज्यादा उल्लेखनीय है...

इन निष्कर्षों का संकेत है कि उत्तरदाताओं का 25% संकेत दिया कि वे एक व्यक्तिगत विश्वासपात्र कमी रह गई तीन साल पहले, बाहर आया है कि एक सर्वेक्षण के साथ मिलान। इसी सर्वेक्षण आयोजित 15 साल पहले था किया गया है, लेकिन पाया कि केवल 10% एक विश्वासपात्र कमी रह गई थी।

यह हार्वर्ड समाजशास्त्री रॉबर्ट Putnam जो मनाया के निष्कर्षों समानताएं:

  • एक व्यापक और सतत कटाव नागरिक सगाई के एक चौथाई सदी पहले शुरू हुआ।

  • मतदान, राजनीतिक ज्ञान, राजनीतिक ट्रस्ट, और जमीनी स्तर पर राजनैतिक सक्रियता सब नीचे हैं। अमेरिकियों के 30 फीसदी कम याचिकाओं पर हस्ताक्षर और सिर्फ एक या दो दशक पहले की तुलना में 40 फीसदी कम एक उपभोक्ता में शामिल होने की संभावना, बहिष्कार कर रहे हैं। गिरावट के गैर-राजनीतिक समुदाय के जीवन में उतना ही दिखाई देते हैं: सदस्यता और गतिविधि स्थानीय क्लबों और नागरिक और धार्मिक संगठनों के सभी प्रकार में एक तेजी गति से गिर गया है। 1970 के मध्य में औसत अमेरिकी कुछ क्लब हर महीने बैठक में भाग लिया, 1998 के द्वारा उस दर उपस्थिति के द्वारा लगभग 60 फीसदी कट गया था।

  • 1975 में औसत अमेरिकी प्रति वर्ष 15 बार घर पर दोस्तों का मनोरंजन; समतुल्य आंकड़ा (1998) अब मुश्किल से आधा है कि। वस्तुतः सभी अवकाश गतिविधियों है कि शामिल है किसी और के साथ कुछ कर रही चैम्बर संगीत, खेल के लिए वॉलीबॉल खेलने से घट रहे हैं।

कई एक सकारात्मक संबंधपरक विकास हमारे तेजी से धर्मनिरपेक्ष समाज के रूप में अधिक से अधिक सहनशीलता का हवाला देते हैं। तथापि, Putnam पाया गया कि, इस बीच, विश्वास स्तर एक हिट ले जा रहा था:

  • हालांकि अमेरिकियों से पिछली पीढ़ियों थे एक दूसरे के अधिक सहिष्णु हैं, वे एक के एक कम विश्वास करो। सर्वेक्षण डेटा बेईमानी और अविश्वास के विकास का एक उपाय प्रदान करते हैं, लेकिन वहाँ अन्य संकेतक हैं। उदाहरण के लिए, पुलिस, वकीलों, और सुरक्षा कर्मियों के लिए रोजगार के अवसर इस के अधिकांश के लिए स्थिर रहे थे...के रूप में लोगों को तेजी से न्यायालयों और पुलिस के लिए बदल गया है पिछले चौथाई सदी में इन व्यवसायों, boomed.

Putnam से पता चलता है के रूप में, सामाजिक अलगाव या अकेलेपन एकाधिक का कारण बनता है हो सकता है। मैं संबंधों और अधिक कठिन बना दिया है एक बात है कि पर बढ़ती हुई विफलता के रूप में हम वास्तव में कर रहे हैं अपने आप को स्वीकार करने के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं!

आत्म स्वीकृति के बिना, हम खुद को दूसरों से दूरी। आत्म कि हम स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं कि हम दूसरों से छुपा करना चाहते हैं एक ही आत्म है। यह दिखा रहा है स्व, बल्कि हम कपड़ा खुद एक मुखौटा – एक सामने या एक को कवर के साथ। इस मानसिक ऊर्जा और आंतरिक संघर्ष की एक बहुत की आवश्यकता है। हम दूसरे हमारे विश्व – हम स्वीकार नहीं कर सकता दुनिया में जाने के लिए मना कर अभ्यस्त, आत्म-ग्रस्त छवि-प्रबंधन में, संलग्न हैं।

क्यों इस दुनिया को स्वीकार करने के लिए मुश्किल है? हम यह शर्म महसूस करता हूँ और निश्चित कि अगर दूसरों देखा हमें के रूप में हम कर रहे हैं, वे हमें अस्वीकार होता लग रहा है। नतीजतन, हम खुद को एक अंतहीन खोज के लिए उपलब्धियों, ध्यान से संवरी दिखावे, पैसा, पावर, जो कुछ के माध्यम से खुद को साबित करने के लिए निंदा! बहरहाल, यह सिर्फ दूसरों के आगे दूर धक्का। वे एक छवि है कि हम आगे डाल से मेल करने के लिए दबाव महसूस करता हूँ।

जब हम खुद के साथ असली किया जा सकता, इसके अलावा, हम अन्य लोगों के साथ वास्तविक जा नहीं कर सकता। यह मुश्किल और असहज किसी भी कनेक्शन बनाता है। कनेक्ट करने के लिए, एक आम वास्तविकता है, कम से कम कुछ हद तक साझा करने के लिए दो लोगों की आवश्यकता। अगर हम हमारी छवि के प्रबंधन द्वारा भस्म कर रहे हैं, तथापि, हम आगे खुद का एक सच चित्र डाल नहीं। क्या हम कुछ है कि क्या दूसरों के बारे में हमें देख के साथ लाइन नहीं है प्रदान करते हैं। इस मतभेद हमारे अलावा धक्का देता है। जो हमें हमारे आत्म और सत्य - जो हम सही मायने में हैं - और आगे हमें खुद से अलगाव की भावना पैदा की कीमत पर आत्म सम्मान का निर्माण करने के लिए कहता है हमारे धर्मनिरपेक्ष संस्कृति, द्वारा इस समस्या को बड़ा किया गया है!

मैं थोड़ा इस बारे में पता है क्योंकि मैं तीव्र अलगाव का अनुभव था। मुझे भी शर्म आती है अपने आप को, और उपलब्धियों, सकारात्मक affirmations, का कोई राशि का लगा था या psychotherapists मेरी शर्म की बात है में सेंध बनाने के लिए सक्षम थे। मैं आश्वस्त था कि क्रम में प्यार होना करने के लिए, मैं किसी और के बन गया था, और कई वर्षों के लिए, यह वास्तव में क्या मैं करने की कोशिश की है। बहरहाल, कुछ भी नहीं है मेरे सामाजिक असुविधा को आसानी होगी।

तो क्या फर्क पड़ा? मसीह और उनके प्यार और स्वीकृति मुझे जानने के! के रूप में मैं निश्चित है कि वह मुझे अच्छी तरह से स्वीकार कर में बढ़ी, मैंने पाया कि मैं अपने आप को स्वीकार करते हैं, यहां तक कि अपने आप पर हंस, और मेरी व्यक्तिगत असफलताओं स्वीकार करने के लिए शुरू हो सकता है। से पहले, मैं उन्हें का सामना करने में असमर्थ था। वे थोड़ा भावना personhood और मूल्य है कि मैं बनाए रखने में कामयाब था की धमकी दी।

मसीह (जॉन 8:31-32) मुक्ति गया है! वह भी मुझे एक चल रही आराम है। इस, उसके पहले मुझे मेरी गलतियाँ और अपराध बोध का सामना करने में असमर्थ था और पारस्परिक विरोध को हल नहीं कर सकता। मैं हमेशा सही हो सकता था। गलत किया जा करने के लिए अभी भी deflating और अपमानजनक था-कुछ मैं सहन नहीं कर सका। मैं मनोवैज्ञानिक गया था फँस गया और दूसरों के लिए संबंधित हैं करने के लिए लचीलापन कमी रह गई थी।

क्यों और कुछ भी मेरे लिए काम नहीं किया? मैं निश्चित रूप से मेरे psychotherapists और मेरा विभिन्न जीवन शैली में परिवर्तन करने के लिए काम करना चाहता था, लेकिन वे उद्धार नहीं कर सका। केवल मेरे उद्धारकर्ता सकता है!




No comments:

Post a Comment